करना चाहते हैं होम रेनोवेशन? तो ऐसे चुनें पर्सनल लोन का विकल्प - Loan Trivia

Breaking

Full-Width Version (true/false)

Friday 3 June 2022

करना चाहते हैं होम रेनोवेशन? तो ऐसे चुनें पर्सनल लोन का विकल्प

जब आप अपने घर के नवीनीकरण के बारे में सोचते हैं तो आपके रास्ते में केवल एक चीज आती है वह है इसके लिए लगने वाला पैसा। घर का नवीनीकरण एक महंगा मामला है लेकिन यह एक ऐसी चीज़ नहीं है जिसे आप बार-बार करेंगे। लेकिन पर्सनल लोन की मदद से आप गृह सुधार, गृह विस्तार या इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए धन जुटा सकते हैं।


आप ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करके आवश्यक पैसे तुरंत जुटा सकते हैं। पर्सनल लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे किसी भी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने घर का नवीनीकरण शुरू करने से पहले व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं या जब आपका घर नवीनीकरण हो रहा है तब भी आवेदन करना चुन सकते हैं। 


होम रेनोवेशन लोन के लिए अप्लाई करते समय हमेशा लोन पर कम ब्याज दरों और शुल्कों की अपेक्षा करें। व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दर आम तौर पर 10% प्रति वर्ष से 15% प्रति वर्ष तक होती है। व्यक्तिगत ऋण के लिए प्रसंस्करण शुल्क ऋण राशि का 2-3% है।


निम्नलिखित कारक व्यक्तिगत ऋण दर निर्धारित करते हैं:

  1. ऋण राशि - एक उधारकर्ता द्वारा बैंक से उधार ली गई राशि ऋण राशि है। आम तौर पर बैंक उच्च ऋण राशि के लिए कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।
  2. वेतन - मासिक आय ऋण चुकाने की आपकी क्षमता को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उच्च वेतन वर्ग वाले व्यक्तियों को कम ब्याज दरों पर ऋण की पेशकश की जाती है।
  3. बैंक के साथ संबंध - बैंक मौजूदा खाताधारकों को विशेष ब्याज दरें, ऑफ़र और शुल्क प्रदान करते है।
  4. ऋण अवधि - व्यक्तिगत ऋण 12 महीने से लेकर 60 महीने तक की छोटी अवधि के होते हैं क्योंकि उन्हें उनकी तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लिया जाता है।
  5. चुकौती क्षमता - उधारकर्ता को ऋण देने से पहले, ऋणदाता ऋण चुकौती की आपकी क्षमता की पुष्टि करने के लिए आपके क्रेडिट इतिहास की जाँच करते हैं।


लोन लेने से पहले आप पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करने इन कारकों के बारे में पता लगा सकते है|



No comments:

Post a Comment