पर्सनल ऋण के लिए आवेदन करने से पहले ईएमआई गणना को समझना - फॉर्मूला की व्याख्या - Loan Trivia

Breaking

Full-Width Version (true/false)

Tuesday 23 May 2023

पर्सनल ऋण के लिए आवेदन करने से पहले ईएमआई गणना को समझना - फॉर्मूला की व्याख्या

पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर

आप किसी भी संपार्श्विक के बिना बैंक या एनबीएफसी से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं। शादी-संबंधी खर्चों, अपने घर की मरम्मत, पारिवारिक यात्रा के लिए धन, घरेलू उपकरण खरीदने या किसी वित्तीय आपात स्थिति के लिए ऋण लिया जा सकता है। होम इम्प्रूवमेंट लोन, कार लोन, होम लोन, ये सभी पर्सनल लोन के ही प्रकार है| बैंक इस बात की निगरानी नहीं करता है कि आप व्यक्तिगत ऋण का उपयोग कैसे करते हैं।

एक व्यक्तिगत पर्सनल लोन ऋण ईएमआई कैलकुलेटर एक डिजिटल अनुकरण है जो आपको मूल राशि, अवधि और ब्याज दर के आधार पर ईएमआई राशि की गणना करने में मदद करता है। 


पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर एक फॉर्मूला बॉक्स है जिसमें आमतौर पर तीन स्लाइडर्स हैं जो लोन राशि, लोन अवधि और ब्याज दर प्रदर्शित करते हैं। एक बार जब आप ये विवरण भर देते हैं तो कैलकुलेटर आपको ईएमआई (समान मासिक किस्त) राशि दिखाएगा जिसे आपको ऋण चुकाने के लिए हर महीने बैंक को भुगतान करना होगा। इससे आप यह अनुमान लगा सकते है की आप लोन बिना किसी आर्थिक बोझ के चुका सकते हो या नहीं।


आप नीचे दिए गए गणितीय सूत्र की सहायता से अपनी ईएमआई राशि की गणना कर सकते हैं:


ईएमआई राशि = [P x R x (1+R)^N]/[(1+R)^N-1] 


'पी' का अर्थ 'मूल राशि' है। मूल राशि बैंक द्वारा आपको दी गई ऋण राशि है जिस पर ब्याज की गणना की जाती है। 'आर' बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज दर के लिए है। 'एन' ऋण चुकाने के लिए दिए गए वर्षों की संख्या है। हर बार जब आप तीन में से किसी भी चर को बदलते हैं तो ईएमआई मूल्य बदल जाएगा। 


यह कैलकुलेटर उस राशि की सटीक जानकारी देता है जो आप उधार ले रहे हैं और इससे आपको अपने बजट की योजना बनाने में मदद मिलती है।


यह भी पढ़ें:  लेना चाहते हैं व्यक्तिगत ऋण? यहां मिल रहा है सबसे सस्ते ब्याज दर पर कर्ज


No comments:

Post a Comment