टॉप अप लोन आवेदन करने के लिए आवश्यक टिप्स - सभी विवरण यहां प्राप्त करें! - Loan Trivia

Breaking

Full-Width Version (true/false)

Monday 10 April 2023

टॉप अप लोन आवेदन करने के लिए आवश्यक टिप्स - सभी विवरण यहां प्राप्त करें!


टॉप-अप लोन एक अतिरिक्त लोन राशि है जिसे मौजूदा पर्सनल लोन पर प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप मौजूदा व्यक्तिगत ऋण या पैन कार्ड लोन के ईएमआई नियमित रूप से चुका रहे हैं तो आप टॉप-अप ऋण के लिए आवेदन करने के पात्र हो सकते हैं। आप बैलेंस ट्रांसफर करके उसी बैंक या किसी दूसरे बैंक में टॉप-अप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। टॉप-अप ऋणों पर ब्याज की दर आम तौर पर मौजूदा ऋण दरों की तुलना में लगभग 0.25-1% अधिक होती है।


टॉप-अप ऋण और नए व्यक्तिगत ऋण का विश्लेषण करने के लिए आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं:


1. ब्याज दर - टॉप-अप लोन पर ब्याज दर पर्सनल लोन के समान है। यदि आपको खुले बाजार में दी जाने वाली पेशकश की तुलना में कम दर मिलती है तो आपको प्रस्ताव का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। अन्यथा, आपको वांछित दर को कम करने के लिए मौजूदा ऋणदाता के साथ बातचीत करनी चाहिए।


2. कार्यकाल - टॉप-अप ऋण उस समय तक वैध होते हैं जब तक कि मौजूदा व्यक्तिगत ऋण वैध होता है। इस प्रकार, यदि आप मौजूदा पर्सनल लोन की शुरुआत से 2 साल बाद टॉप-अप लोन लेने पर विचार कर रहे हैं, जो कि 5 साल के लिए है, तो कुल लोन (टॉप-अप + मौजूदा पर्सनल लोन) तीन साल तक जारी रहेगा। 


3. छिपे शुल्क - टॉप-अप व्यक्तिगत ऋण का चयन करते समय आपको अपने ऋणदाता को प्रसंस्करण शुल्क, दस्तावेज़ीकरण शुल्क आदि का भुगतान करना होगा। इसलिए, इन सभी छिपे हुए शुल्कों के बारे में ऋणदाता से जानकारी प्राप्त करना और गणना करना आवश्यक है। यदि मौजूदा ऋणदाता अधिक शुल्क ले रहे हैं तो उनके साथ बने रहने का कोई मतलब नहीं बनता है।


4. आपकी आय - टॉप अप पर्सनल लोन आपको लोन की शर्तों को बदलने की अनुमति नहीं देता है| बढ़ी हुई ईएमआई को समय पर चुकाने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी आय मौजूदा पर्सनल लोन लेने के समय की तुलना में बढ़ गई है। यदि आपकी आय में बदलाव नहीं हुआ है तो यह आप पर आर्थिक बोझ डाल सकता है।


यह भी पढ़ें: पैन कार्ड लोन: पैन कार्ड से पाएं पर्सनल लोन, जानिए कैसे करें अप्लाई


No comments:

Post a Comment