कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? - Loan Trivia

Breaking

Full-Width Version (true/false)

Thursday 16 March 2023

कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?


बैंक, एनबीएफसी और पीयर-टू-पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म आपको झंझट-मुक्त इंस्टेंट पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। इन ऋणों की स्वीकृति अवधि चंद घंटो से लेकर कुछ मिंटो जितनी कम हो सकती है। इन तत्काल ऋणों के माध्यम से आप रु. 5,000 से रु. 5 लाख तक की ऋण राशि का लाभ उठा सकता है।


आजकल 5 मिनट में लोन के लिए आवेदन करना मुश्किल नहीं है। चूंकि ऋण आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का विकल्प उपलब्ध है, तत्काल ऋण के लिए आवेदन करना आसान हो गया है। चाहे क्रेडिट वेबसाइट हो, लेंडिंग पोर्टल हो या पर्सनल लोन ऍप, आप 5 मिनट में लोन लेने के लिए कोई भी प्लेटफॉर्म चुन सकते हैं। ऑनलाइन ऋण प्रक्रिया न्यूनतम समय में लोन आवेदन करने के लिए अनुकूल है।


मुख्य रूप से दो प्रकार के ऋण होते हैं जिसे हम सुरक्षित और असुरक्षित ऋण कहते है। ऑनलाइन लोन प्रक्रिया में अन्य प्रकार के लोन भी शामिल है जैसे की कार लोन, होम इम्प्रूवमेंट लोन, शादी के लिए लोन आदि| लेकिन चूँकि पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है, इसे आप अधिक सरलता और बिना समय गवाएं प्राप्त कर सकते है| तत्काल व्यक्तिगत ऋण 5 मिनट के भीतर स्वीकृत और वितरित किए जाते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर कर्ज लेने के लिए आपको इन बुनियादी कदमों का पालन करना होगा:


अपना लोन प्रदाता चुनें

एक उपयुक्त लोन प्रदाता का चयन करते समय कुछ चीजें जो आपको अवश्य देखनी चाहिए| इन चीज़ों में ब्याज दरों की तुलना, प्रोसेसिंग और हैंडलिंग शुल्क, चुकौती नियम और शर्तें, ऋण के पूर्व भुगतान के विकल्प और इससे जुड़े दंड यह बातें शामिल है।


सर्वोत्तम ब्याज दर चुनें

आपको अपने लिए सर्वोत्तम ब्याज दर विकल्प का मूल्यांकन करने के लिए सावधानी से जांच करना है। या तो बैंक की वेबसाइट पर जाकर इसकी जांच करें या फोन बैंकिंग अधिकारी से बात करके जानकारी प्राप्त करें| आप बैंक की वेबसाइट या ऍप पर एक उपलब्ध चैटबॉट से भी यह जानकारी हासिल कर सकते है।


अपने दस्तावेज़ तैयार रखें 

तुरंत ऋण स्वीकृइत के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके सभी दस्तावेज़ सही जगह पर हैं। अनिवार्य दस्तावेजों में पिछले छह महीनों के बैंक स्टेटमेंट और आपका आधार कार्ड शामिल है, जिसमें आपका आधार नंबर होगा| आधार कार्ड आपके पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में कार्य करता है| इसके आलावा यदि आप वेतनभोगी है तो वेतन पर्ची या स्वयं नियोजित है तो आपके सालाना आय के प्रमाण की आवश्यकता होगी|


ऑनलाइन आवेदन करें

एक बार सभी दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद आगे बढ़ें और व्यक्तिगत ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया के दौरान फोन बैंकिंग या व्हाट्सएप बैंकिंग के माध्यम से आपकी आवश्यकताओं के बारे में पूछताछ करने के लिए लोन प्रदाता आपसे संपर्क कर सकते है| यह प्रक्रिया लोकप्रियता प्राप्त कर रही है क्योंकि भारतीयों ने अपने मोबाइल फोन को अपने आधार कार्ड से जोड़ना शुरू कर दिया है।

Read Also: ऑनलाइन पर्सनल लोन प्राप्त करने के सरल चरणों को जानें

No comments:

Post a Comment